क्षारीय आहार योजना (भारतीय PH संतुलन आहार चार्ट)

संतुलन जीवन को सार्थक बनाता है। एक छोटा असंतुलन बड़े मुद्दों को जन्म दे सकता है। हमारे शरीर भी कुशलता से काम करता है जब वह अपने आंतरिक चयापचय के साथ संतुलन में होता है। ऐसा एक कारक जो हमारे शरीर के संतुलन को बनाए रखता है, वह है शरीर का PH स्तर। एक क्षारीय आहार योजना न केवल रक्त PH को संतुलित करने में मदद कर सकती है बल्कि आपके वजन और आंत के स्वास्थ्य को भी बनाए रख सकती है। यहाँ एक भारतीय PH बैलेंस डाइट चार्ट है।

PH हमारे शरीर के तरल पदार्थ और ऊतकों के एसिड-क्षार अनुपात का माप है। जब पीएच में थोड़ा परिवर्तन होता है तो यह सभी प्रकार के रोगों और चयापचय संबंधी विकारों को आमंत्रित करता है। अतिरिक्त क्षारीयता या अम्लता तेज उम्र बढ़ने, थकान और सूजन को जन्म दे सकती है। इससे बिगड़ा हुआ एंजाइम फ़ंक्शन भी हो सकता है, साथ ही अंग क्षति भी हो सकती है।

पीएच स्तर को पीएच पैमाने पर जांचा जाता है जो 1 टी ओ 14 से एकाग्रता को मापता है। 7 से कम पीएच का मतलब है कि शरीर अम्लीय है और 7 से ऊपर का पीएच क्षारीयता को दर्शाता है। शरीर का सामान्य संतुलित पीएच 7.1 से 7.4 के बीच है। थोड़ा क्षारीय पीएच आवश्यक विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स की अखंडता को बनाए रखता है।

क्षारीय आहार योजना (भारतीय PH संतुलन आहार चार्ट)

एक क्षारीय आहार क्या है?

जो भोजन हम खाते हैं वह सरल रूप में टूट जाता है और आंत में अवशेष छोड़ देता है। इस अवशेषों को राख कहा जाता है। यह राख प्रकृति में अम्लीय है। भोजन के पाचन के बाद संचित राख की मात्रा भोजन की अम्लता या क्षारीयता का फैसला करती है। अधिक राख बनने का अर्थ है भोजन को अधिक अम्लीय करना।

भोजन के पाचन को आसान बनाने के लिए पेट में एक अम्लीय पीएच होता है। जबकि रक्त में क्षारीय पीएच होता है। इस प्रकार, रक्त के पीएच को बनाए रखना आवश्यक है। थोड़ा क्षारीय पीएच के साथ, शरीर का चयापचय और कार्य कुशल रहता है।

प्रोटीन, फॉस्फेट और सल्फर से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रकृति में अम्लीय होते हैं। अम्लीय अवस्था में, रक्त शरीर के पीएच को बनाए रखने के लिए हड्डियों और अन्य ऊतकों से कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करता है। यह भंगुर हड्डियों, नाखूनों और बालों की ओर जाता है। फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रकृति में क्षारीय हैं।

यदि रक्त अम्लीय हो जाता है तो यह शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। यह कुछ चयापचय स्थितियों जैसे कीटोएसिडोसिस, अनियंत्रित मधुमेह मेलेटस, भुखमरी या अत्यधिक शराब की खपत के साथ हो सकता है।

क्षारीय आहार के लाभ:

एक क्षारीय आहार के लिए सबसे पहला आकर्षण वजन कम करना है। क्षारीय आहार में प्रमुख रूप से फल, सब्जियां और उच्च फाइबर कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ होते हैं। यह स्वचालित रूप से वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए खपत कैलोरी को कम करता है।

जैसा कि हमने पहले पढ़ा कि अम्लीय रक्त हड्डी से कैल्शियम और मैग्नीशियम को रक्त में बाहर निकाल देता है। इससे हड्डियां भंगुर और कमजोर हो जाती हैं। इस प्रकार क्षारीय आहार हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने वाले खनिजों के इस जोंक को रोकता है।

  • गुर्दे समारोह में सुधार:

एक क्षारीय आहार के साथ, मूत्र क्षारीय हो जाता है। इससे संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है और यह गुर्दे की खराबी को भी ठीक करता है।

एक अम्लीय वातावरण कैंसर कोशिकाओं के विकास का पक्षधर है। एक क्षारीय आहार के साथ, शरीर का पीएच कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा उत्पन्न करता है। कम मांस की खपत के साथ अधिक सब्जियां और फल का सेवन प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और कैंसर से चंगा करने में मदद करता है।

क्षारीय आहार संतृप्त और ट्रांस वसा में कम है। उच्च फाइबर वाले कम वसा वाले आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं। शरीर का वजन कम होने के साथ दिल की बीमारियों से संबंधित जटिलताएं कम होती हैं।

भारतीय PH बैलेंस डाइट चार्ट

खाद्य पदार्थों का पीएच:

खाद्य पदार्थ या तो अम्लीय, क्षारीय या तटस्थ होते हैं। राख या चयापचय अपशिष्ट का परीक्षण करने के बाद यह वर्गीकृत किया जाता है कि भोजन जलने या पाचन के बाद पीछे छूट जाता है।

  • अम्लीय: मांस, मुर्गी पालन, मछली, डेयरी, अंडे, अनाज, शराब।
  • तटस्थ: प्राकृतिक वसा, स्टार्च, साथ ही शर्करा।
  • क्षारीय: फल, नट, फलियां, और सब्जियां।

क्या आपको पता है?

भोजन की अम्लता या शरीर में क्षारीयता इसके वास्तविक पीएच से संबंधित नहीं है। उदाहरण के लिए, नींबू बहुत अम्लीय हैं। लेकिन, पाचन और आत्मसात के बाद जो राख पैदा होती है, वह क्षारीय होती है। इस प्रकार नींबू एक क्षारीय आहार में शामिल हैं। इसी तरह, जब आप मांस का परीक्षण करते हैं तो यह पाचन से पहले क्षारीय परीक्षण करेगा, शरीर में अम्लीय राख का उत्पादन करता है। इस प्रकार, मांस एसिड बनाने वाला है।

क्षारीय आहार के लिए खाद्य सूची / क्षारीय खाद्य पदार्थों की सूची:

अल्कलीन राख आहार के बाद अनाज आधारित भारतीय प्रधान खाद्य पदार्थों के साथ बहुत भ्रामक है। यह वह जगह है जहां एक पेशेवर एक क्षारीय आहार का पालन करने की यात्रा के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह सुविधाजनक हो जाता है जब आपके पास किराने की सूची होती है जिसे आप क्षारीय आहार पर उपभोग कर सकते हैं। एक क्षारीय आहार के साथ, पाचन के बाद शरीर में अम्लीय अवशेष बहुत कम होता है। यह रक्त के पीएच को क्षारीय की ओर रखता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो अम्लीय होते हैं लेकिन पाचन पर, वे बहुत कम अम्लीय राख छोड़ते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों को एक क्षारीय आहार में भी शामिल किया जा सकता है।

अधिकांश क्षारीय खाद्य पदार्थ:

आप उन्हें स्वतंत्र रूप से खा सकते हैं, लेकिन अपनी कैलोरी सीमा के भीतर।

  • नींबू,
  • तरबूज,
  • चकोतरा,
  • आम,
  • पपीता,
  • प्याज,
  • लहसुन,
  • कच्चा पालक,
  • अजमोद,
  • ब्रोकली,
  • सब्जियों का रस,
  • जड़ी बूटी चाय,
  • नींबू पानी

क्षारीय खाद्य पदार्थ:

नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

  • पिंड खजूर,
  • अंजीर,
  • खरबूजे,
  • अंगूर,
  • सेब,
  • नाशपाती,
  • कीवी,
  • भिंडी,
  • चुकंदर,
  • फलियां,
  • सलाद,
  • तोरी और शकरकंद,
  • बादाम और अलसी।
  • हरी चाय,
  • जलक्रीड़ा,
  • नारियल पानी।

कम क्षारीय खाद्य पदार्थ:

इन खाद्य पदार्थों को संयम से खाएं।

  • शहद और चीनी,
  • नारंगी, केला, और चेरी,
  • अनानास, आड़ू, और एवोकैडो,
  • गाजर,
  • टमाटर,
  • मक्का,
  • मशरूम,
  • पत्ता गोभी,
  • मटर,
  • आलू,
  • जैतून।
  • ध्यान दें: अनाज क्षारीय आहार से बाहर हैं लेकिन आप बाजरा, क्विनोआ, ऐमारैंथ अनाज बहुत कम मात्रा में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, डेयरी को बकरी के दूध और बकरी पनीर से बदला जा सकता है।

क्षारीय आहार योजना (भारतीय PH संतुलन आहार चार्ट):

मुँह अँधेरे: नींबू के रस के साथ 1 गिलास गर्म पानी।

सुबह का नाश्ता: 1 कप बादाम दूध या सब्जी का रस 1 कप क्विनोआ उपमा के साथ।

मध्य सुबह: 1 कप फल का कटोरा (अंजीर, तरबूज, पपीता और अंगूर) या 1 गिलास नारियल पानी

दोपहर का भोजन: 1 कप प्याज टमाटर का रायता (नारियल का दूध / बकरी का दूध दही) + 3 नग। लहसुन की सब्जी Quinoa / Oats / Amaranth Chilla + 1 कप ग्रील्ड तोरी

स्नैक्स: 1 कप एवोकैडो पपीता बादाम दही परफिट या उपरोक्त 1 कप ग्रीन टी की सूची में से कोई भी स्वीकृत फल

रात का खाना: 1 कप ग्रीन सलाद + 2 नग। मध्यम आकार शकरकंद गाजर चुकंदर पैटी + 3 – 4 नग स्मोक्ड पालक मकई भरवां मशरूम + पालक ब्रोकोली सूप

सोने का समय: 1 कप नींबू का पानी

एंडनोट:

क्षारीय आहार योजना या इस भारतीय PH बैलेंस डाइट चार्ट में अधिक सब्जियां, फल खाने, बहुत सारा पानी पीने, चीनी, शराब, मांस, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करने पर जोर दिया गया है। आहार में ये संशोधन बिना किसी संदेह के शरीर की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करेंगे। यह उपचार प्रक्रिया को बढ़ाकर शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करता है। कुंजी, हमेशा की तरह, मॉडरेशन में निहित है। अपने आहार को सरल, उल्लेखनीय और व्यावहारिक रखें।

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