गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के लिए भारतीय आहार योजना (एनएफ़एलडी और एनएएसएच आहार चार्ट)

मैं शराब भी नहीं पीता… धरती पर यह कैसे संभव है? यह पहली बात है जो हमारे दिमाग में तब आएगी जब हम फैटी लीवर की बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण करेंगे। हालांकि, अकेले शराब के सेवन से फैटी लीवर की बीमारी नहीं होती है। यह पहले से विकसित फैटी लीवर को खराब करता है। आइए एक नजर डालते हैं कि NAFLD और NASH डाइट चार्ट कैसा दिखता है? गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के लिए भारतीय आहार योजना।

गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के लिए भारतीय आहार योजना (एनएफ़एलडी और एनएएसएच आहार चार्ट)

फैटी लीवर की प्रक्रिया; लीवर में फैट कैसे जमा होता है?

लीवर एक ऐसा अंग है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य करता है। यह भोजन के टूटने और प्रसंस्करण, रक्त के शुद्धिकरण, प्रोटीन के निर्माण, विषाक्त पदार्थों को दूर करने, हार्मोन को संतुलित करने के साथ-साथ ऊर्जा के भंडारण में मदद करता है।

वसा का जमाव तब शुरू होता है जब शरीर में वसा का उत्पादन बढ़ जाता है और यकृत वसा को कुशलता से चयापचय करने में विफल हो जाता है। इसी तरह जब सर्कुलेशन में अतिरिक्त शुगर लीवर में जमा हो जाती है, तो वह भी फैट में बदल जाती है। यह यकृत में वसायुक्त जमाव को जोड़ सकता है।

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर / NAFLD क्या है?

गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग को “यकृत स्टीटोसिस” के रूप में भी जाना जाता है। यह लीवर के मेटाबॉलिक डिसफंक्शन के कारण होता है। लीवर में और उसके आसपास फैटी परत का निर्माण होता है। यह चीनी के अधिक सेवन, इंसुलिन प्रतिरोध, मोटापा या आनुवंशिकी के कारण विकसित हो सकता है।

लंबे समय तक गैर-मादक वसायुक्त यकृत मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, यकृत सिरोसिस, साथ ही यकृत कैंसर का कारण बन सकता है।

एनएएफएलडी के लक्षण:

  • सूजन के साथ पेट के दाहिने ऊपरी हिस्से में भारीपन।
  • लाल हथेलियाँ।
  • सामान्य थकान।
  • पीली आँखें और त्वचा।
  • असामान्य यकृत एंजाइम।

एनएएफएलडी के कारण?

  • मोटापा: मोटापे के कारण लीवर और शरीर में सूजन आ जाती है। यह सूजन यकृत के चारों ओर वसायुक्त परतों के जमाव की ओर ले जाती है। हालांकि, जब शरीर का वजन कम नहीं होता है तो यह जमाव बिगड़ जाता है जिससे एनएएफएलडी हो जाता है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध: पूर्व मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध होता है। इसलिए, रक्त में परिसंचारी शर्करा में वृद्धि से यकृत में अधिक वसायुक्त जमाव होता है।
  • जंक फूड: जंक जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी, परिष्कृत कार्ब्स, साथ ही वातित पेय सीधे शरीर में वसा के उच्च स्तर की ओर ले जाते हैं। यदि व्यक्ति के शरीर का वजन या इंसुलिन प्रतिरोध अधिक है तो यह स्थिति और खराब हो सकती है।
  • आनुवंशिकी: कुछ लोगों में ऐसे जीन होते हैं जो फैटी लीवर से ग्रस्त होते हैं।

गैर-मादक फैटी लीवर विकार का उपचार:

  • उचित व्यायाम: एक महत्वपूर्ण कार्डियो कसरत वसा के टूटने और वजन घटाने में मदद करती है। यह फैटी लीवर को कम करने में मदद करता है।
  • इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार: बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता यकृत कोशिकाओं पर वसा के जमाव को कम करने में मदद करती है। यह परिसंचारी शर्करा को कम करने और वजन घटाने में भी मदद करता है।

गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के लिए भारतीय आहार योजना (एनएफ़एलडी और एनएएसएच आहार चार्ट)

यहां गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी और एनएएसएच डाइट चार्ट) के लिए भारतीय आहार योजना है।

फैटी लीवर के लिए खाद्य सूची:

साबुत अनाज, हरी सब्जियां, साबुत फल, अंकुरित अनाज सभी फाइबर से भरपूर होते हैं। उच्च फाइबर वजन घटाने में मदद करता है और यकृत में वसा के जमाव को भी कम करता है। बाजरा, मल्टीग्रेन आटा, क्विनोआ और टूटा हुआ गेहूं शामिल करें।

मेथी में घुलनशील फाइबर अधिक होता है जो वसा के अवशोषण और वसा के जमाव को कम करता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। भीगे हुए बीज आंत से वसा के अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं और अतिरिक्त परिसंचारी वसा को भी हटाते हैं। पढ़ें मेथी के बीज के फायदे।

मछली, जैतून का तेल, एवोकाडो, बादाम, अखरोट, अलसी सभी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। यह लीवर के कार्य में भी सुधार करता है। यह संचित वसा के टूटने और उपयोग में मदद करता है। यह पहले से क्षतिग्रस्त लीवर को कम करने में भी मदद करता है।

एवोकैडो स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। इनमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह लीवर की क्षति को धीमा करने में मदद करता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च फाइबर वजन घटाने में मदद करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

ये बीज एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये शरीर की सूजन को कम करने और लीवर के कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

अंगूर विटामिन सी, फाइबर, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह वजन घटाने के साथ-साथ लीवर के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पहले से ही क्षतिग्रस्त लीवर को सेल फ़ंक्शन और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है जिससे वसा जमाव कम होता है।

ओट्स बीटा-ग्लूकेन नामक घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद करता है और अधिक खाने से भी बचाता है। यह न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि वसा के अवशोषण और जमाव को कम करने में भी मदद करता है।

आयुर्वेद या प्राचीन विज्ञान ने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इसके गुणों के लिए लहसुन के उपयोग पर हमेशा जोर दिया है। लहसुन में मौजूद एंजाइम वसा के साथ-साथ लीवर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर के कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

सोया उत्पादों में फाइटोएस्ट्रोजन लीवर में वसा के अवशोषण और वसा के जमाव को कम करने में मदद करता है। यह सूजन से होने वाले लीवर को होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। अध्ययनों से साबित हुआ है कि यह वजन घटाने के साथ-साथ लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के लिए भारतीय आहार योजना (एनएफ़एलडी और एनएएसएच आहार चार्ट)

गैर-मादक फैटी लीवर रोग के लिए भारतीय आहार योजना (एनएफ़एलडी और एनएएसएच आहार चार्ट) यहां दी गई है।

मुँह अँधेरे:

1 चम्मच भिगोई हुई मेथी के बीज 1 कप गर्म पानी + 2 लहसुन की फली के साथ

सुबह का नाश्ता:

वेजिटेबल ओट्स अप्पम ५ पीसी + हरी चटनी

या

ओट्स और सोया मिल्क एवोकैडो स्मूदी

या १ कटोरी आलू पोहा

सुबह के दौरान:

1 कप ग्रीन टी + 2 अखरोट के टुकड़े + 2 बादाम

या 1 फल (अंगूर, कीवी, एवोकैडो, नाशपाती, पपीता, सेब, टमाटर, आदि)

या 1-2 स्कूप व्हे प्रोटीन शेक (ज्यादातर मामलों में इसके लिए डॉक्टर की सलाह)

दोपहर का भोजन:

1 कप सलाद + बाजरा रोटी + 1 कप हरी सब्जी + 1 कप दाल या अंकुरित अनाज + 1 गिलास छाछ

या

1 कप सलाद + दलिया पुलाव + 50 ग्राम तली हुई टोफू ब्रोकोली/फूलगोभी के साथ

या

1 cup salad + 2 phulka +  pumpkin ki sabji + soybean ki curry

नाश्ता:

१ कप हल्दी वाला दूध + १ खाकरा

या

1 छोटी मूंग दाल चीला

या

2 उबले अंडे का सफेद भाग

रात का खाना:

1 कप वेजिटेबल सूप + 1 कप वेजिटेबल दाल खिचड़ी + 1 कप दही

या

सलाद + 1 मल्टीग्रेन रोटी + 1 कप हरी पत्तेदार सब्जी / लौकी + 1 गिलास छाछ

सोने का समय:

1 लहसुन की फली को गर्म पानी और नींबू के साथ चबाएं

अंतिम नोट:

फैटी लीवर का जल्दी पता लगने से स्थिति को बहुत आसानी से प्रबंधित करने में मदद मिलती है। NAFDL को उलटने का मूल कदम एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है। इसलिए, वजन घटाने, नियमित व्यायाम के साथ-साथ शराब से परहेज करने से NAFLD के जोखिम को कम किया जा सकता है। आशा है कि गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी और एनएएसएच डाइट चार्ट) के लिए यह भारतीय आहार योजना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें या अपनी स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के लिए व्यक्तिगत आहार योजना के लिए care@dietburrp.com पर हमसे संपर्क करें।

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