पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू)

निरंतर दर्द, अस्वस्थ होने का एहसास, पीली त्वचा और आँखें, भूख में कमी, मतली … यह सब पीलिया से जुड़ा हुआ है। पीलिया रक्त में बिलीरुबिन नामक पीले वर्णक का संचय है। यह बिलीरुबिन शरीर की कोशिकाओं में जमा हो जाता है जिसके कारण आंखें और त्वचा पीली हो जाती है। पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू) के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

आदर्श रूप से, जिगर बिलीरुबिन को सिस्टम से निकालता है और इसे जमा नहीं होने देता है। लेकिन अगर कुछ यकृत समारोह विकार है, तो यह रक्त में बिलीरुबिन के स्तर को प्रभावित करता है। पीलिया एक बीमारी नहीं है, लेकिन यह एक अंतर्निहित स्थिति है जो कुछ यकृत से संबंधित विकार जैसे फैटी लीवर का संकेत दे सकती है। पीलिया एक चयापचय विकार है जिसके साथ मतली, उल्टी, अपच, अंधेरे पेशाब, पेट में दर्द और पीला मल होता है।

विभिन्न लोग पीलिया के इलाज के लिए सौ समाधान और खाने के नियम देंगे जो स्थिति के दर्द और दुख को जोड़ता है। आइए देखें कि पीलिया के इलाज के लिए हम अपने आहार में आदर्श रूप से क्या शामिल कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं। यहाँ एक खाद्य विज्ञान और अनुसंधान आधारित पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू) है।

पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू)

खाने के लिए खाद्य पदार्थ पीलिया आहार योजना में:

2.5 से 3 लीटर तक तरल पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। तरल पदार्थ मूत्र के माध्यम से सिस्टम से अतिरिक्त बिलीरुबिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। तरल पदार्थ में पानी, चाय, दाल, फलों के रस, सूप, पानी, शंकु, और तरल तरल शामिल हैं।

सादा पानी इस हालत में उबाऊ और बेस्वाद हो सकता है। यह वह जगह है जहाँ नारियल पानी बचाव के लिए आता है। नारियल पानी विटामिन और खनिज से भरपूर होता है। दैनिक नारियल की एक सेवारत रक्त में बिलीरुबिन को कम करने में मदद करेगी।

आहार में फाइबर अतिरिक्त पित्त वर्णक को बांधने और मल के माध्यम से हटाने में मदद करता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज अनाज, पूरे फल, और सब्जियां, चोकर युक्त आटे, साइलीयम, चिया सीड्स, स्प्राउट्स आदि शामिल करें।

ऊपर बताए गए फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। साथ ही, इनमें मौजूद विटामिन और खनिज पीलिया से तेजी से ठीक होने में मदद करते हैं। फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं जो शरीर पर पीलिया-प्रेरित तनाव को कम करने में मदद करते हैं। वे यकृत के पुनर्जनन में मदद करते हैं और पाचन को आसान बनाते हैं। फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से पानी की एक उच्च सामग्री होती है जो द्रव के सेवन को बढ़ाने में मदद करती है। रोजाना कम से कम 4 – 5 सर्विंग फलों और सब्जियों का सेवन करें।

  • प्राकृतिक एंजाइम वाले फल:

आम, पपीता, एवोकैडो, अंगूर जैसे फल पाचन एंजाइमों में समृद्ध हैं। ये भोजन के आसान पाचन और अवशोषण में मदद करते हैं।

प्रोटीन लिवर पुनर्जनन में मदद करते हैं। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ आंत की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है। दही या दही का सेवन करें जो प्रोबायोटिक्स में उच्च होता है। प्रोबायोटिक्स यकृत समारोह में सुधार करते हैं जो पीलिया से प्रभावित होता है। आवश्यकता के अनुसार दाल, दालें, अंकुरित अनाज और अंडे भी शामिल करें। अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन की 3 सर्विंग्स शामिल करें।

नट और बीज प्रोटीन और फाइबर के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले वसा में समृद्ध हैं। पीलिया और एक समझौता जिगर के साथ, शरीर वसा को पचाने में असमर्थ है। आहार समान कारणों से दृश्यमान वसा में कम है। लेकिन नट और बीज पाचन योग्य वसा प्रदान करेंगे जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। रोजाना कम से कम 1 नट्स परोसें। भीगे हुए बादाम से मदद मिल सकती है।

संपूर्ण अनाज अनाज के साथ-साथ प्रोटीन की सही मात्रा पोषक तत्वों की उपलब्धता को बहुत आसान बनाती है। यह सिस्टम से अतिरिक्त पित्त को हटाने में मदद करता है। रोजाना साबुत अनाज के 5 – 6 सर्विंग्स का सेवन करें। पूरे गेहूं का आटा, बाजरा, जई, क्विनोआ आदि शामिल करें।

पीलिया आहार योजना से बचने के लिए खाद्य पदार्थ:

शराब यकृत के कार्य में बाधा डालती है। यह अतिरिक्त पित्त के उत्सर्जन को और खराब करता है। पीलिया के लिए लीवर की खराबी में अल्कोहल का बड़ा योगदान है।

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट अपने चयापचय के लिए यकृत में अत्यधिक भार डालते हैं। यह पाचन के लिए अतिरिक्त पित्त उत्पादन की ओर भी जाता है। पूरे अनाज अनाज के साथ परिष्कृत कार्ब्स की जगह स्मार्ट चाल एक पीलिया का मुकाबला कर सकती है। मिठाई, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, और बेकरी उत्पादों से बचें

  • तला हुआ और उच्च कैलोरी वाला जंक फूड:

उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ या तले हुए खाद्य पदार्थ वसा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में बहुत अधिक हैं। ये पाचन के लिए लीवर पर अतिरिक्त भार डालकर पीलिया का कारण बनते हैं। खाद्य पदार्थों में उच्च वसा सामग्री से अपच, दस्त, शरीर से तरल पदार्थ की हानि, और कमजोरी होती है। इन्हें अच्छी क्वालिटी के फैट से बदलें।

डिब्बाबंद और टिन वाले उत्पाद नमक, चीनी और वसा में बहुत अधिक हैं। इन उत्पादों से शरीर में अतिरिक्त पित्त उत्पादन होता है। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में सोडियम शरीर में पानी प्रतिधारण की ओर जाता है। जिगर में पानी प्रतिधारण आगे जिगर समारोह और स्वास्थ्य बिगड़ती है।

संतृप्त वसा में प्रोटीन के साथ लाल मांस बहुत अधिक होता है। इस प्रकार यह उच्च संतृप्त वसा सामग्री अपने पाचन के लिए यकृत पर अतिरिक्त भार डालती है। यह यकृत समारोह और अतिरिक्त पित्त के उत्सर्जन के साथ हस्तक्षेप करता है।

दैनिक आहार में अतिरिक्त नमक शरीर में पानी प्रतिधारण की ओर जाता है। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, पानी प्रतिधारण यकृत समारोह को खराब करता है। इसके लिए द्रव प्रतिबंध की आवश्यकता होती है, जो पीलिया के लिए उचित नहीं है। इसलिए पीलिया के इलाज के लिए एक मुश्किल स्थिति पैदा करना।

पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू)

नमूना आहार योजना:

खाली पेट: 6 भीगे हुए बादाम + नारियल पानी / नींबू पानी।

सुबह का नाश्ता: 1 कप जई या दूध के साथ दलिया + 2 खजूर

सुबह के दौरान: ½ कप ग्रील्ड पनीर या 2 अंडे का सफेद भाग

दोपहर का भोजन: 1 कप वेजिटेबल सूप या चिकन शोरबा + 2 चपातियां + 1 कप सौते सब्जियां या 1 कप दही चावल या खिचड़ी या दाल चावल

शाम का नाश्ता: 1 कप कॉफी या ग्रीन टी + 1 कप भुना हुआ कुरमुरा या 1 खाकरा या उबला हुआ मूंग या उबले हुए अंकुरित अनाज

मध्य-शाम का नाश्ता: 1 फल

रात का खाना: 1 कप वेजिटेबल सूप + 1 कप वेजिटेबल खिचड़ी या बिस्बेल राइस या सांबर राइस या वेज पुलाव + 1 कप दही

बिस्तर समय: 1 ग्लास छाछ या नींबू पानी के साथ 2 – 3 चम्मच psyllium भूसी

एंडनोट:

यह पीलिया आहार योजना (भारतीय मेनू) एक कम वसा वाला आहार है। इसके पर्याप्त फाइबर के साथ-साथ पर्याप्त तरल पदार्थ बिलीरुबिन के उच्च स्तर से निपटने की कुंजी है। शरीर पूरी तरह से पीलिया से उबरने में कम से कम 2 से 4 सप्ताह का समय लेता है। दवाओं के साथ पर्याप्त आराम, जिगर की वसूली को गति देता है।

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