भुखमरी मोड और वजन घटाने

वजन कम करने के लिए आजकल लोगों द्वारा सबसे लोकप्रिय आहार प्रवृत्तियों में से एक ‘भुखमरी आहार’ है। सीमित भाग आकार और कम कैलोरी के साथ गंभीर खाद्य प्रतिबंध इस तरह के आहार की पहचान हैं। हालांकि यह विश्वास करना कठिन है, आपके शरीर को भूख से मरना वास्तव में आपके वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करना कठिन बना सकता है। यहां आपको भुखमरी मोड और वजन घटाने के बारे में जानने की आवश्यकता है।

भुखमरी मोड और वजन घटाने

कम खाने से आपके चयापचय पर प्रभाव पड़ सकता है और फिर आपका शरीर हमारे संग्रहित वसा का संरक्षण करना शुरू कर देता है। नतीजतन, अगर आप अपने नियमित व्यायाम और काम कर रहे हैं तो भी कम बर्न-इन कैलोरी हैं। तो यह महत्वपूर्ण है कि भूखे रहने से बचें और एक सफल वजन घटाने के लिए खिलाया जाए।

लगभग एक-तिहाई अमेरिकियों की आबादी जो मोटापे का निदान करती है, उसके लिए आहार के इस रूप का पालन करना एक आश्चर्य के रूप में नहीं आता है। यह आपके शरीर की आंतरिक प्रणाली को धीमा कर देता है जिससे यह समझ में आता है कि इसे जल्द ही नहीं खिलाया जाएगा। नतीजतन, शरीर के वसा भंडार जीवित रहने का तरीका बन जाते हैं। जब आप खाना शुरू करते हैं, तो आपके शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया होती है, जब वह फिर से भुखमरी का अनुभव करता है। यह वास्तव में कम कैलोरी खाने से भी वजन बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, भुखमरी की अवधि आपको अधिक गर्म कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर भूख से अधिक हो जाता है जिससे आपके द्वारा निगले जाने वाले कैलोरी की संख्या को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है। इस प्रक्रिया में न केवल आप खोए हुए वजन को वापस प्राप्त करते हैं बल्कि अधिक लाभ भी प्राप्त करते हैं।

स्वास्थ्य पर भुखमरी के नकारात्मक प्रभाव:

  • एक भुखमरी आहार सेरोटोनिन के स्तर को गिरा सकता है जो एक रसायन है जो एक शांत, संतुष्ट और शांत भावना पैदा करता है। सेरोटोनिन के स्तर में गिरावट आपको अधिक गंभीर और परेशान महसूस कर सकती है। यह राज्य आपको अतिरिक्त उपचारों के लिए गिर सकता है और स्वस्थ भोजन के लिए प्रेरणा खो सकता है।
  • इस तथ्य के अलावा कि भुखमरी लंबे समय तक वजन घटाने में मदद नहीं करती है, इससे मांसपेशियों की हानि होती है। ज्यादातर लोगों द्वारा इसके लिए स्पष्ट समाधान मांसपेशियों के नुकसान के लिए व्यायाम करना है, लेकिन एक शरीर जिसमें पर्याप्त ईंधन नहीं है, मांसपेशियों का निर्माण नहीं कर सकता है।
  • भुखमरी आहार का सबसे हानिकारक प्रभाव कुपोषण है। आवश्यक खनिज और विटामिन की कमी आपको थका हुआ, उदास, मतली और चिड़चिड़ा महसूस कर सकती है। विटामिन डी और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन रक्तचाप को बढ़ा सकता है। यह संज्ञानात्मक क्षमताओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और पुरानी अवसाद को जन्म दे सकता है।

भुखमरी के चरण:

भुखमरी आहार में मुख्य रूप से तीन चरण शामिल हैं। आइए हम प्रत्येक चरण पर एक नज़र डालें:

इस चरण में वसा, ग्लाइकोजन और प्रोटीन से ग्लूकोज उत्पादन द्वारा रक्त शर्करा के स्तर का रखरखाव शामिल है। अधिकांश ग्लूकोज का निर्माण होता है जिसका उपयोग प्रोटीन के अमीनो एसिड से ऊर्जा के लिए सीधे किया जाना है।

यह चरण कई हफ्तों तक रह सकता है। इस विशेष चरण के लिए, ऊर्जा का मुख्य स्रोत वसा है। सप्ताह के अंत में, मस्तिष्क ग्लूकोज के अलावा किटोन निकायों का उपयोग करना शुरू कर देता है।

इस चरण के दौरान, वसा भंडार पूरी तरह से उपयोग किया जाता है और शरीर ऊर्जा के लिए प्रोटीन पर स्विच करता है। मांसपेशियां जल्दी खराब हो जाती हैं और प्रोटीन टूट जाते हैं। इस चरण में, सेलुलर कार्यों का क्षरण होता है।

भुखमरी मोड और वजन घटाने के साइड इफेक्ट

भुखमरी आहार का आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भारी प्रभाव पड़ता है। वजन घटाने के अलावा, इस आहार की कुछ प्रणालियों में शामिल हैं:

  • असावधानता
  • निकासी
  • उदासीनता
  • रोगों की संवेदनशीलता
  • पेट और निचले अंगों पर भारी एडिमा।
  • बालों का रंग बदल जाता है
  • परतदार त्वचा

भुखमरी मोड और वजन घटाने का अंतिम चरण:

अंत-चरण का परिणाम आम तौर पर दो बीमारियों के रूप में होता है, जैसे कि मार्समस और क्वाशीकोर।

  • Marasmus ऊर्जा की अत्यधिक कमी के कारण होता है जो अक्सर अपर्याप्त प्रोटीन और कैलोरी से होता है।
  • Kwashiorkor उन बच्चों को गहराई से प्रभावित करता है जिनके पास प्रोटीन की कमी है।
  • लोग वास्तव में भुखमरी के कारण मर सकते हैं जो आमतौर पर गंभीर इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और अत्यधिक ऊतक क्षरण द्वारा लाया जाता है। यह सब दिल का दौरा पड़ने या कार्डियक अतालता के परिणामस्वरूप होता है।

भुखमरी मोड का मुकाबला कैसे करें?

  • अपने शरीर की प्राकृतिक भूख के संकेतों को सुनें। अपने चयापचय को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त खाएं। अपने वर्तमान वजन, लिंग और गतिविधि के स्तर को ध्यान में रखकर अपनी मूल कैलोरी आवश्यकताओं का पता लगाएं। पूरे वजन घटाने की प्रक्रिया के बारे में बहुत यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है। अपने बीएमआर की गणना करें।
  • नियमित समय पर भोजन करने से अधिक खाने से बचें। सामान्य शारीरिक क्रियाएं जैसे कि श्वास, दिल की धड़कन, मस्तिष्क का कार्य और तापमान विनियमन आपके अस्तित्व के लिए बहुत आवश्यक हैं और अगर कैलोरी की कमी है तो यह आपको अधिक मात्रा में खाने के लिए असुरक्षित बना सकता है और आपको शारीरिक रूप से भी दुखी महसूस करवा सकता है। मनोवैज्ञानिक स्तर के रूप में।
  • जब आप भूख के संकेतों को अनदेखा करते हैं, तो यह अपराध बोध, निराशा और शर्म की भावना को जन्म दे सकता है जो पूरे वजन घटाने की प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देता है। इसलिए भोजन की कमी के बजाय, दिन भर में तीन प्रमुख ठोस भोजन और कई स्वस्थ स्नैक्स खाकर पर्याप्त भोजन करना सुनिश्चित करें।
  • अपनी योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से तैयार करने के लिए, आप इसे समय-प्रतिबंधित खाने या आंतरायिक उपवास के लिए दे सकते हैं। लेकिन आप जो भी करते हैं, भुखमरी से बचने के लिए बेहतर है और फिर अंत में और अधिक खाने से हवा। इससे आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए उचित पहल करने के पूरे विचार को पीछे छोड़ देते हैं।

अंत:

अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि इच्छाशक्ति की कमी के कारण वे डाइटिंग पर नियंत्रण खो देते हैं। हालांकि, द्वि घातुमान-प्रकार का व्यवहार वास्तव में एक जैविक ड्राइव के कारण होता है जो कैलोरी में भारी कटौती का परिणाम है। आपके शरीर के प्राकृतिक संकेतों की शक्ति को कभी कम नहीं आंकना चाहिए। अपने भोजन का सेवन कम करने और व्यायाम करने से आपके शरीर का वजन कम करने का प्रयास बैकफायर कर सकता है और उल्टा साबित हो सकता है। खाद्य प्रतिबंध आपके मस्तिष्क रसायन विज्ञान को बदल सकते हैं और परिणामस्वरूप भूख में वृद्धि हो सकती है।

इसलिए, लंबी अवधि में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा और व्यावहारिक उपाय प्राकृतिक आहार व्यवस्था का पालन करना और अपनी जीवन शैली में सकारात्मक अनुशासित बदलाव करना है।

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