रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए घरेलू उपचार

जब आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं तो आप जला सकते हैं, आपके रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि होती है। ट्राइग्लिसराइड्स आपके वसा कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं और दैनिक गतिविधियों को करने के लिए आपके शरीर की मांसपेशियों द्वारा आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति करते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स कोलेस्ट्रॉल से अलग होते हैं क्योंकि ट्राइग्लिसराइड्स आपके शरीर द्वारा कोशिका झिल्ली संरचना को बनाए रखने और हार्मोन को संश्लेषित करने के लिए आवश्यक होते हैं। रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए ये सरल घरेलू उपचार एक आसान उपकरण के रूप में आते हैं।

ट्राइग्लिसराइड्स महत्वपूर्ण हैं लेकिन इष्टतम स्तर से अधिक नहीं है या इसे अस्वस्थ माना जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि खराब नियंत्रित मधुमेह, मोटापा, गुर्दे की बीमारी, एक गतिहीन जीवन शैली, अत्यधिक धूम्रपान और पीने, एक उच्च-कैलोरी आहार और हाइपोथायरायडिज्म के कारण हो सकती है। ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि के लिए कुछ दवाएं जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और स्टेरॉयड भी जवाबदेह हैं।

एक ऊंचा ट्राइग्लिसराइड स्तर मेटाबॉलिक सिंड्रोम का संकेत है जो मुख्य रूप से 3 से 5 चिकित्सा स्थितियों अर्थात् उच्च रक्त शर्करा, पेट के मोटापे, कम उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, उच्च रक्तचाप और उच्च सीरम ट्राइग्लिसराइड्स का एक समूह है। हालांकि ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर किसी भी चेतावनी के संकेत नहीं दिखाता है जो हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को आमंत्रित कर सकता है।

ट्राइग्लिसराइड्स की सामान्य सीमा:

यह निर्धारित करने के लिए कि आपका ट्राइग्लिसराइड रेंज स्वस्थ है, आपको एक साधारण रक्त परीक्षण कराने की आवश्यकता है।

  • स्वस्थ / सामान्य ट्राइग्लिसराइड स्तर- 150mg / dL से नीचे
  • मार्जिन उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर- 150 से 199mg / dL के बीच
  • उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर- 200 से 499mg / dL के बीच
  • बहुत उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर- 500mg / dL या 500mg / dL से अधिक

आप एक स्वस्थ जीवन शैली, एक अच्छा आहार और खून में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए घरेलू उपचारों को अपनाकर ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकते हैं।

रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए घरेलू उपचार

नीचे दिए गए रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

एप्पल साइडर सिरका ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक शक्तिशाली उपाय करता है। यह सीरम लिपिड प्रोफाइल को बढ़ावा दे सकता है और एचडीएल बढ़ा सकता है जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है। एक चम्मच को थोड़े से पानी में घोलकर इसका सेवन किया जा सकता है। यह घोल एक दो महीने तक दिन में दो बार लिया जा सकता है। इसे स्वाद के लिए कच्चे शहद, ताजे अंगूर, संतरे और सेब के रस में मिलाया जा सकता है। वांछित परिणामों के लिए अपने भोजन से पहले इस समाधान को पीना सबसे अच्छा है।

लहसुन ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और साथ ही रक्त शर्करा को कम करने में प्रभावी है। ऐसा माना जाता है कि कच्चा लहसुन पके हुए लहसुन की तुलना में अधिक गुणकारी होता है क्योंकि इसमें लिपिड-लोअरिंग गतिविधि होती है। दो या तीन लहसुन लौंग हर दिन एक खाली पेट पर या सलाद ड्रेसिंग में जोड़ा जा सकता है। यह आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने के बाद पूरक रूप में भी हो सकता है। खाद्य पदार्थों के साथ ट्राइग्लिसराइड्स कैसे कम करें।

ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्याज उत्कृष्ट है। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं।

यह अद्भुत मसाला ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और ग्लूकोज में सुधार और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। आप अपने मसाले, सूप, सलाद, और स्मूदी में इस मसाले का एक चूर्ण बना सकते हैं।

धनिया बीज उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के लिए एक प्राचीन उपचार है। यह लिपिड चयापचय पर एक हाइपोलिपिडेमिक क्रिया है। आप दिन में एक या दो बार एक कप उबले हुए धनिये के बीज का घोल पी सकते हैं और कुछ महीनों के बाद फर्क देख सकते हैं।

केयेन मिर्च मसालेदार स्वाद को समृद्ध करने के अलावा ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कैप्सैसिन नामक एक अल्कलॉइड यौगिक होता है जो अत्यधिक ट्राइग्लिसराइड्स के साथ-साथ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इस मसाले का एक चम्मच सबसे अच्छे परिणामों के लिए दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है।

ओटमील को खराब कोलेस्ट्रॉल को नष्ट करने वाला कहा जाता है क्योंकि इसमें बीटा-ग्लूकन और घुलनशील फाइबर होता है जो रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। रोजाना डेढ़ कप दलिया का सेवन एलडीएल को कम कर सकता है।

सोयाबीन में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और बी विटामिन जैसे पोषक तत्वों का एक समूह होता है जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को नियंत्रित करने का सबसे सरल तरीका सोया उत्पादों का सेवन बढ़ाना है। एक दिन में पच्चीस ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल को 5 से 6% तक कम कर सकता है। लेकिन सोया का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी है और पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव किया है।

रेड यीस्ट राइस चीनी दवाओं में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अधिक स्वीकृत उपचारों में से एक है, जो स्टैटिन की उपस्थिति के कारण होता है जिसका प्रभाव लिपिड पर पड़ता है। लेकिन इस उपाय को गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान और गुर्दे या यकृत के मुद्दों से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। यह आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार सेवन किया जा सकता है। इसके उत्पादों को लेते समय सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि इनमें रसायन या लवस्टैटिन हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

लगभग सभी प्रकार के नट्स जैसे बादाम, हेज़लनट्स, मूंगफली, अखरोट, पिस्ता, और पेकान कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सक्षम होते हैं क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो वीएलडीएल उत्पादन को कम करते हैं।

ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल और वीएलडीएल कम करने के लिए टिप्स

उपरोक्त घरेलू उपचारों के अलावा ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल और वीएलडीएल को कम करने के लिए कुछ सुझाव हैं:

  • ट्राइग्लिसराइड्स को अवांछित वजन कम करके 5 से 10% तक कम किया जा सकता है।
  • वसा में कम उत्पादों का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़े हुए स्तर को नीचे ला सकता है।
  • मादक पेय होने से बचें।
  • परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करें क्योंकि वे आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि का कारण बन सकता है।
  • बहुत अधिक चीनी और चीनी-मीठे पेय लेने से बचें क्योंकि इससे आपके जिगर में वसा का उच्च उत्पादन हो सकता है जिससे ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि होती है।
  • इसके बजाय परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बचें, उन्हें जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे पूरे-गेहूं पास्ता, ब्राउन राइस, साबुत अनाज पटाखे, जई और क्विनोआ से बदलें।
  • हृदय रोगियों के लिए भारतीय आहार योजना।
  • कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें?
  • दिल की सेहत के लिए बेस्ट कुकिंग ऑयल।

अंत:

ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल और वीएलडीएल के उच्च स्तर में योगदान देने वाले प्रमुख कारक आपके आहार और जीवन शैली हैं। केक, बिस्कुट, कुकीज़, पाई, और पिज्जा में पाए जाने वाले ट्रांस वसा को असंतृप्त और स्वस्थ वसा जैसे नट्स, बीज और मछली के साथ बदलने से आपके रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, नियमित शारीरिक गतिविधि और सरल जीवन शैली संशोधन ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकते हैं और साथ ही आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu