वजन घटाने के लिए Sirtfood Weight loss program Plan का भारतीय संस्करण (Adele का वजन कम करने की योजना)

बिजली की गति से वजन कम होना? क्या यह भी संभव है? यह बहुत ही आकर्षक होगा … केवल कुछ दिनों की कड़ी मेहनत की कल्पना करें और आप वांछित परिणाम प्राप्त करें। शहर में नवीनतम चर्चा सीरफूड आहार है। यूरोप में नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ द्वारा sirtfood आहार की खोज की गई थी। यह आज की पीढ़ी का पसंदीदा आहार बन रहा है क्योंकि रेड वाइन और डार्क चॉकलेट के लिए भत्ता है। अधिक इसलिए क्योंकि सेलिब्रिटी प्रसिद्धि एडेल ने सिर्फ़फ़ूड आहार के साथ एक वजन कम किया है। कोई आश्चर्य नहीं कि लोग इसे एडेल के वजन घटाने की योजना कहते हैं। यहाँ वजन घटाने के लिए सिर्फ़फुट डाइट प्लान का भारतीय संस्करण है।

वजन घटाने के लिए Sirtfood Diet Plan क्या है?

यह आहार ‘सिर्फ़फूड्स’ के उपयोग पर जोर देता है। ये एक तरह के एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं जो उम्र बढ़ने को धीमा करते हैं, चयापचय को बढ़ावा देते हैं, और शरीर की सूजन को कम करते हैं। बदले में ये सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शरीर में वसा जलाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में Sirtfood आहार योजना कैसे मदद करती है: (SIRT 1 जीन के पीछे विज्ञान)

  • Sirtfoods sirtuin 1 जीन को सक्रिय करता है जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। (अनुसंधान)।
  • उच्च चयापचय के साथ, शरीर ईंधन के लिए शरीर में वसा को तोड़ता है।
  • SIRT 1 जीन को भूख को दबाने के लिए कहा जाता है जो आगे वजन घटाने में मदद करता है।
  • सिर्फ़फूड को शामिल करने के साथ-साथ कैलोरी प्रतिबंध अतिरिक्त पाउंड को तेजी से खोने में मदद करता है।
  • SIRT 1 जीन विभिन्न ऊतकों पर लिपिड चयापचय में शामिल कई लक्ष्यों को नियंत्रित करता है।
  • यहाँ एक आत्म-व्याख्यात्मक आरेख है कि शरीर में सिर्ट जीन कैसे काम करता है। Pic सौजन्य – जैव प्रौद्योगिकी केंद्र के लिए राष्ट्रीय केंद्र।

सिर्फ़फ़ूड डाइट प्लान पर वज़न कम होने की उम्मीद:

शोधकर्ताओं का दावा है कि सिर्फ़फ़ुट आहार अकेले इसके चरण 1 में लगभग 3 किलोग्राम तक कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए सिर्फ़फ़ुट आहार योजना का भारतीय संस्करण

चरणों में सीरफूड आहार का पालन किया जाता है। कैलोरी आहार में कमी के साथ दैनिक आहार में “सिर्फ़ खाद्य पदार्थों” को शामिल करना चाहिए। इस तरह के खाद्य पदार्थ संतरे, डार्क चॉकलेट, अजमोद, हल्दी, केल और यहां तक ​​कि रेड वाइन के लिए भी हैं।

Sirtfood आहार के दो चरण हैं:

  • चरण 1: यह चरण सात दिनों का है। शुरुआती तीन दिनों में आपको दिन में तीन बार सीरफूड ग्रीन जूस का सेवन करना चाहिए। रस के साथ जो आपके अधिकांश भोजन को बदल देता है, आपको सीरफूड से भरपूर भोजन का सेवन करने की अनुमति होती है। इस भोजन की एकमात्र शर्त यह है कि इसे 1000 किलोग्राम से कम होना चाहिए। इन तीन दिनों के बाद, चौथे दिन, आप दिन में दो बार हरे रस का सेवन कम कर देते हैं। आपको सिर्फ़फ़ूड से भरपूर खाद्य पदार्थों को 2 भोजन में विभाजित करने का भत्ता मिलता है, जहाँ आप एक दिन में 1500 किलो कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं। यह सातवें दिन तक जारी रहेगा।
  • 2 चरण: आठवें दिन से, आप चरण दो में प्रवेश करते हैं। इस चरण को रखरखाव चरण कहा जाता है। यह लगभग 2 सप्ताह लंबा है। हर दिन आपको तीन बार गरिष्ठ भोजन और एक सेरफुट हरी रस का सेवन करना चाहिए। वजन कम करने में ये 14 दिन आगे आपकी मदद करेंगे।

सिर्फ़फ़ूड आहार में अनुमति वाले खाद्य पदार्थों की सूची:

  • अनाज: गेहूं बक (कुट्टू)
  • प्रोटीन: सोया, दुबला चिकन, अंडे की सफेदी
  • पागल: अखरोट, मेडजूल खजूर
  • फल: ब्लूबेरी, हरा सेब, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल
  • सब्जियां: केल, अरुगुला, अजमोद, अजवाइन, प्याज
  • तेल: अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल
  • मसाले: हल्दी
  • अतिरिक्त खाद्य पदार्थ: कोको चॉकलेट, ग्रीन टी, रेड वाइन, कॉफी

प्रतिबंधित करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची:

  • परिष्कृत आटा
  • परिष्कृत शर्करा
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
  • अस्वास्थ्यकर खाना
  • सुगंधित पेय

आप नीचे उल्लेखित सब्जियों के अलावा सब्जियों को शामिल कर सकते हैं जो कैलोरी में लगभग नगण्य हैं।

द ग्रीन फूड रेसिपी:

हरे रंग का रस एक मिश्रित रस है जिसमें सीरतफूड से भरपूर मात्रा में गणना की जाती है। यह रस अधिक वसा को जलाने के लिए शरीर के चयापचय को प्रज्वलित करने में मदद करता है। तो चलिए देखते हैं कि जूस के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है।

वजन घटाने के लिए सिर्फ़फ़ुट आहार योजना का भारतीय संस्करण

सामग्री:

तरीका:

  • नींबू और मटका ग्रीन टी को छोड़कर एक ब्लेंडर में सभी अवयवों को ब्लेंड करें
  • एक बार जब रस नींबू में चिकना हो जाता है और परोसने से पहले माचा ग्रीन टी पाउडर मिला देता है
  • यदि अरुगुला अनुपलब्ध है, तो आप किसी अन्य हरी पत्तेदार सब्जी का उपयोग कर सकते हैं जो हमारे भारतीय घरों में आसानी से उपलब्ध है

सिर्फ़फ़ूड आहार की कमियां और दुष्प्रभाव:

  • मौसमी भोजन के उपयोग से इसका पालन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • अनुमत खाद्य पदार्थ भारत के कुछ हिस्सों में आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।
  • यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है जब आपको यात्रा करनी होती है क्योंकि आपको अपना भोजन खुद करना होता है।
  • विदेशी खाद्य पदार्थों का उपयोग इसे थोड़ा महंगा बनाता है।
  • आहार प्रोटीन में सीमित है। इस प्रकार इस आहार का दीर्घकालिक उपयोग संभव नहीं है क्योंकि यह कुछ पोषण की कमी में सेट हो सकता है।
  • प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों की हानि होती है जो वजन घटाने में योगदान देती है और शरीर के चयापचय को भी कम करती है।
  • लंबे समय तक इस आहार का पालन करने पर महत्वपूर्ण विटामिन, साथ ही साथ खनिजों की कमी होने की संभावना है।
  • माचा चाय का अतिरिक्त उपयोग सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • इसके अलावा, शराब, साथ ही साथ डार्क चॉकलेट का दैनिक समावेश अनावश्यक है।
  • प्रारंभिक वजन घटाने में केवल पानी की कमी हो सकती है जो एक सामान्य दिनचर्या आहार का पालन करने के बाद वापस मिल जाएगी।
  • डाइट के पहले चरण में बहुत कम कैलोरी की वजह से सिर्फ़फुट डाइट प्लान के साइड इफेक्ट्स में थकान, मितली, बिगड़ा हुआ मानसिक कार्य या सिरदर्द शामिल हो सकते हैं।

कैसे कमियां दूर करें और आहार का पूरा उपयोग करें?

  • प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से उचित मार्गदर्शन लें
  • आहार का सख्ती से पालन करें
  • आवश्यकता और पेशेवर सिफारिश के अनुसार उचित रखरखाव आहार का पालन करें
  • नियमित रूप से कसरत में लिप्त रहें जो वजन कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करें

वजन घटाने के लिए सिर्फ़फ़ूड आहार योजना का भारतीय संस्करण नमूना आहार

चरण 1: दिन 1 – 3

सुबह का नाश्ता: 1 गिलास सिर्फ़फ़ूड ग्रीन जूस

दोपहर का भोजन: 3 नं। एक प्रकार का अनाज का आटा और केल चिल +

सोया दूध दही और प्याज का रायता +

2 इंच बॉल मेडजूल खजूर के साथ-साथ अखरोट के लड्डू (बिना शक्कर) के

1 कप ग्रीन सलाद

स्नैक: 1 गिलास सिर्फ़फ़ूड ग्रीन जूस

रात का खाना: 1 गिलास सिर्फ़फ़ूड ग्रीन जूस

चरण 1: दिन 4 – 7

सुबह का नाश्ता: 1 गिलास सिर्फ़फ़ूड ग्रीन जूस

दोपहर का भोजन: 2 नं। सोयाबीन और प्याज भरने के साथ एक प्रकार का अनाज पराठा +

काले लहसुन की चटनी +

1 कप सोया / नारियल का दूध दही

स्नैक: 1 गिलास सिर्फ़फ़ूड ग्रीन जूस

रात का खाना: 1 गिलास सोया मिल्क खजूर अखरोट की स्मूदी जिसमें एक प्रकार का अनाज मूसली और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े होते हैं

रखरखाव आहार: दिन 8 से 21

सुबह का नाश्ता: डार्क चॉकलेट और मेडजूल खजूर की चटनी के साथ 2 गोश्त स्ट्रॉबेरी पैनकेक

दोपहर का भोजन: 2 एक प्रकार का अनाज चपाती + 1 कप हरी सब्जी + 1 उबला हुआ अंडे का सफेद भाग या eat कप ग्रील्ड टोफू

स्नैक्स: 1 गिलास सरफूड ग्रीन जूस

रात का खाना: 1 कप वेजिटेबल बकवाइट खिचड़ी + टमाटर का सूप + 2 छोटा ना। काले चिकन / टोफू रोल्स

ध्यान दें: भोजन के बीच में आप दोनों चरणों में किसी भी पानी या मसाले वाली चाय को पी सकते हैं

एंडनोट:

वजन घटाने के लिए शुरुआती भोजन में Sirtfood आहार मदद कर सकता है। एक बार जब आप वांछित परिणाम देख लेते हैं और लंबे समय तक सकारात्मक परिणामों के लिए उपयुक्त कसरत के साथ संतुलित आहार का पालन करते हैं। वसा हानि की अतिरिक्त सक्रियता के लिए आप अपने आहार में हमेशा सीरफूड आहार सामग्री शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu