वजन पर हार्मोन और उनके प्रभाव (वजन से संबंधित हार्मोन)

क्या आपने अपना वजन कम करने के लिए हर टिप आजमाई है लेकिन फिर भी इसे हासिल नहीं किया है? खैर, यह हार्मोन के कारण हो सकता है। जब वजन कम करने की बात आती है तो हार्मोन एक अभिन्न अंग होते हैं। वजन पर हार्मोन और उनके प्रभाव (वजन से संबंधित हार्मोन) आपके अटके वजन के पीछे का कारण हो सकते हैं।

जैसे कार ईंधन पर काम करती है, वैसे ही हमारा शरीर हार्मोन पर निर्भर है। हार्मोन रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो हमारे रक्तप्रवाह में ऊतकों और अंगों में प्रवाहित होते हैं। शरीर में प्रत्येक प्रक्रिया पर हार्मोन का बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। ये आपके मूड और ऊर्जा के स्तर और आपके वजन को भी प्रभावित करते हैं। आपके हार्मोन यौवन से वयस्कता और फिर महिलाओं के लिए रजोनिवृत्ति में उतार-चढ़ाव करते हैं।

हार्मोन के लिए काम करने के लिए एक संतुलन होना चाहिए, अतिरिक्त कुछ भी कम नहीं। यदि शरीर हार्मोन को संतुलित नहीं कर रहा है तो पूर्ण प्रदर्शन नहीं करता है। अध्ययन बताते हैं कि हार्मोनल असंतुलन महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक प्रभावित करता है।

हार्मोनल असंतुलन के कारण:

  • भोजन के बीच एक लंबा अंतराल
  • भूख से मरना
  • ठूस ठूस कर खाना
  • शामक या किसी भी स्टेरॉयड लेना
  • खराब या अपर्याप्त पानी का सेवन
  • असंतुलित आहार
  • उच्च-तनाव का स्तर

हार्मोन और उनके वजन पर प्रभाव; वेट गेन से संबंधित हार्मोन

थायराइड हार्मोन प्रमुख रूप से शरीर के बीएमआर को प्रभावित करता है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित होता है। कम थायराइड का स्तर या हाइपोथायरायडिज्म वजन बढ़ाने के लिए नेतृत्व करता है क्योंकि यह शरीर के चयापचय को धीमा कर देता है। हाइपरथायरायडिज्म या थायराइड हार्मोन के उच्च स्तर से वजन कम होता है। वजन के रखरखाव के लिए, आपको थायराइड हार्मोन के euthyroidism या संतुलित स्तर की आवश्यकता होती है। हाइपोथायरायडिज्म के लिए घरेलू उपचार।

वृद्धि हार्मोन के साथ इंसुलिन वजन बढ़ाने की ओर जाता है। यह एक एनाबॉलिक हार्मोन है। इंसुलिन का उच्च स्तर रक्त में इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है। इससे शरीर में वसा का जमाव होता है। यही कारण है कि हम वजन पर डालते हैं। Hyperinsulinemia के बारे में सब कुछ।

घ्रेलिन को भूख बढ़ाने वाले हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है। यह पेट में पैदा होता है। जब भी हमें भूख लगती है तो कुछ खाने के लिए हमारे मस्तिष्क को संकेत मिलता है। इस प्रकार, रात में देर से जागना घ्रेलिन को सक्रिय करता है, यही वजह है कि हम भूख से परेशान हैं, और हम झूलते हैं। रक्त में उच्च ghrelin स्तर वजन बढ़ाने के लिए नेतृत्व करते हैं। लेकिन व्यायाम का घ्रेलिन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। व्यायाम के साथ, घ्रेलिन का स्तर इस प्रकार हमारी भूख को कम करता है। एक अच्छा 7 घंटे की नींद और शेष तनाव-मुक्त घ्रेलिन के बेहतर विनियमन में मदद करेगा।

यह महिला सेक्स हार्मोन है जो अंग विकास, मासिक धर्म और गर्भावस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एस्ट्रोजेन महिला शरीर में वसा के जमाव के लिए जिम्मेदार होता है। एस्ट्रोजन में कोई असामान्यता वजन बढ़ाने की ओर ले जाती है। रजोनिवृत्ति के दौरान, वजन में नाटकीय रूप से वृद्धि होती है।

प्रोजेस्टेरोन फिर से गर्भावस्था में शामिल एक महिला सेक्स हार्मोन है। यह पानी प्रतिधारण और सूजन की ओर जाता है। वजन बढ़ने का यही कारण है।

टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है जो पुरुष अंग और विशेषताओं के विकास के लिए जिम्मेदार है। महिलाओं में पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम जैसी कुछ स्थितियों में, टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। इससे अतिरिक्त वजन बढ़ता है। यह बदले में इंसुलिन प्रतिरोध की ओर जाता है। प्रतिरोध के साथ इंसुलिन का स्तर बढ़ने से वसा जमाव और वजन बढ़ने लगता है।

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है। नींद की कमी, चिंता और साथ ही किसी भी तनाव से रक्त में कोर्टिसोल निकल सकता है। कोर्टिसोल शरीर में वसा के जमाव के लिए भी जिम्मेदार होता है। कोर्टिसोल भी शरीर में शर्करा की कमी की ओर जाता है, जो फिर से वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है।

न्यूरोपैप्टाइड वाई (एनपीवाई) सहानुभूति तंत्रिका तंत्र में न्यूरॉन्स द्वारा उत्पादित और स्रावित होता है। यह वसा ऊतक के विकास और प्रवर्धन में शामिल है। यह हार्मोन कोर्टिसोल से संबंधित है। उच्च कोर्टिसोल उच्च एनपीवाई की ओर जाता है जो वसा के जमाव को बढ़ाता है और वजन बढ़ाता है।

जीएलपी (ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड) और जीआईपी (ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिनोट्रोपिक पेप्टाइड) छोटी आंत की अंतःस्रावी कोशिकाओं द्वारा स्रावित होते हैं। जीआईपी से वसा का भंडारण होता है और जीएलपी वसा को जलाता है। वे भोजन की संरचना को समझते हैं चाहे वह वसा और चीनी में उच्च हो या उच्च दुबला प्रोटीन और सब्जियां। तदनुसार, छोटी आंत जीएलपी या जीआईपी हार्मोन जारी करती है। उच्च वसा, साथ ही चीनी, जीएलपी के सापेक्ष जीआईपी की रिहाई को ट्रिगर करता है। भोजन में उच्च प्रोटीन और फाइबर जीआईपी के सापेक्ष अधिक जीएलपी को ट्रिगर करते हैं।

हार्मोन और वजन पर उनके प्रभाव; वजन घटाने से संबंधित हार्मोन

लेप्टिन भूख की संतुष्टि के लिए जिम्मेदार है। इसे ‘तृप्ति हार्मोन’ के रूप में भी जाना जाता है। यह भूख के दर्द को कम करता है। लेप्टिन वसा में संग्रहित होता है। लेकिन वसा की अधिकता से लेप्टिन का अधिक उत्पादन होता है। यह शरीर को लेप्टिन प्रभाव के लिए प्रतिरोधी बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लेप्टिन को प्रभावी बनाता है।

Adiponectin ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करने की मांसपेशियों की क्षमता को बढ़ाता है। जितनी अधिक पेशी आप उतने ही एडिपोनेक्टिन हैं। यह शरीर के चयापचय को बढ़ाता है और वसा कोशिकाओं को तोड़ता है। वजन घटाने के दौरान एडिपोनेक्टिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शरीर में अधिक मांसपेशियां बनती हैं। अधिक मांसपेशियों बेहतर adiponectin कार्रवाई है।

ग्लूकागन इंसुलिन के साथ मिलकर काम करता है। यह इंसुलिन के विपरीत कार्य करता है। ग्लूकागन ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ता है। एक प्रोटीन युक्त आहार शरीर में अधिक ग्लूकागन रिलीज की ओर जाता है।

कोलेलिस्टोकिनिन आंतों में प्रोटीन या वसा के सेवन से जारी होता है। यह भूख तृप्ति स्तर के लिए जिम्मेदार है। पर्याप्त cholecystokinin पाचन धीमा कर देता है और इस तरह एक उच्च तृप्ति मूल्य है। धीमी पाचन क्रिया से भोजन का सेवन कम होता है और बदले में कैलोरी कम होती है। यह वजन घटाने के लिए कैसे जिम्मेदार है।

एपिनेफ्रिन एक वसा जलाने वाला हार्मोन है। यह ऊर्जा के स्रोत के रूप में वसा का उपयोग करता है, साथ ही, भूख को कम करने में मदद करता है। स्वाभाविक रूप से, यदि आप कम खाते हैं तो आपका वजन कम होता है।

वजन बढ़ाने के लिए स्कीनी लड़कियों के लिए डाइट प्लान
वजन कैसे बढ़ाये
3000 कैलोरी वजन बढ़ाने वाला आहार
वजन बढ़ाने के लिए 2800 कैलोरी आहार योजना
2500 कैलोरी आहार योजना
2000 कैलोरी आहार योजना

अपने हार्मोन को कैसे बनाए रखें:

  • स्वच्छ और स्वस्थ खाएं: जंक, वातित और शर्करा युक्त पेय से बचें। अधिक फाइबर, प्रोटीन, साथ ही कम वसा वाले आहार का सेवन करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह में कम से कम 150 मिनट वांछित प्रभाव देगा।
  • भोजन की अपनी सामग्री को नियंत्रित करें: कम वसा, उच्च प्रोटीन मध्यम कार्बोहाइड्रेट व्यंजनों के लिए ऑप्ट।
  • तनाव का: मस्तिष्क को आराम देने के लिए ध्यान का अभ्यास करें। तनाव दूर करने के लिए किसी भी शौक में शामिल हों
  • गहरी नींद: 6 – 8 घंटे की अच्छी नींद लें

ध्यान दें:

ये सभी हार्मोन बहुत शक्तिशाली हैं, हालांकि, हमारे पास उन्हें वश में करने की अधिक शक्ति है। वे किसी भी गोली या औषधि से स्वतंत्र हैं। पर्याप्त पोषण, नींद, व्यायाम और साथ ही तनाव प्रबंधन के साथ स्वस्थ जीवनशैली हार्मोनल संतुलन बनाए रखती है। आशा है कि हार्मोन और उनके प्रभाव पर वजन (वजन से संबंधित हार्मोन) पर यह लेख आपको अपनी स्वास्थ्य यात्रा में आगे बढ़ने में मदद करता है। यहाँ शरीर के वजन के लिए एक आहार योजना है।

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