हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों के लिए 7 दिन का भारतीय वजन घटाने वाला आहार (हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने वाला आहार)

हम हाइपोथायरायड की स्थिति से बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं। हाइपोथायरायडिज्म थायराइड ग्रंथि से थायराइड हार्मोन के स्राव में कमी की ओर जाता है। यह मूल रूप से शरीर की चयापचय प्रणाली को प्रभावित करता है। हाइपोथायरायड की स्थिति शरीर के चयापचय को कम करती है, जिसके कारण वजन बढ़ना, धीमी गति से हृदय गति, थकान, शुष्क त्वचा, कब्ज और बालों का झड़ना होता है। इस लेख में, हम हाइपोथायरायडिज्म (हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने आहार) के रोगियों के लिए 7 दिनों के भारतीय वजन घटाने आहार योजना पर चर्चा करेंगे।

हाइपोथायरायडिज्म के लिए सबसे अच्छा वजन घटाने वाला आहार क्या है?

हाइपोथायरायडिज्म के लिए सबसे अच्छा वजन घटाने वाला आहार वह है;

  • चयापचय बढ़ाता है
  • वजन घटाने को बढ़ावा देता है
  • बालों का झड़ना कम करता है
  • थकान में सुधार
  • शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, साथ ही,
  • कब्ज दूर करता है

भारत में हाइपोथायरायडिज्म में हमें क्या खाना चाहिए?

हाइपोथायरायडिज्म के लिए गोइट्रोजन से मुक्त संतुलित आहार सबसे अच्छा आहार है। हाइपोथायरायड रोगियों के लिए 7 दिनों के भारतीय वजन घटाने आहार योजना के दौरान अनुमत और बचने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची यहां दी गई है। हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने वाला आहार।

हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ:

  • काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स: दैनिक आहार में साबुत अनाज अनाज, चोकर, साबुत सब्जियां और फल शामिल करें। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, कब्ज से राहत दिलाने और वजन घटाने में मदद करते हैं। परिष्कृत उत्पादों पर गेहूं की भूसी, क्विनोआ, दलिया, मल्टीग्रेन आटे का चयन करें।
  • उच्च प्रोटीन: दूध और उत्पादों, चिकन, अंडे, मछली, अंकुरित अनाज, दाल और दालों जैसे कम वसा वाले अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन शामिल करें।
  • अच्छी गुणवत्ता वसा: अच्छी गुणवत्ता वाले वसा जैसे जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, कैनोला तेल, चावल की भूसी का तेल या कोल्ड प्रेस तेल शामिल करें। 2 से 3 चम्मच से अधिक दृश्यमान वसा का सेवन न करें।
  • सब्जियां और फल: दिन भर में कम से कम 5 से 6 सर्विंग्स का सेवन करें। सूप या जूस को तनाव न दें। अपनी प्लेट में जितने हो सके उतने रंग डालें। सब्जियों और फलों में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में थायराइड से संबंधित सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ: अपने दैनिक आहार में चिया सीड्स, अलसी, सूरजमुखी के बीज, ग्रीन टी, दालचीनी आदि को शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ थायराइड से संबंधित सूजन को कम करने, तनाव को कम करने, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार, थकान को कम करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं।
  • तरल: कम से कम 2 से 2.5 लीटर पानी का सेवन करें। भोजन के दौरान खाए गए भोजन की मात्रा को कम करने के लिए भोजन से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं। यह स्वचालित रूप से कैलोरी की मात्रा को कम करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ:

  • सरल और परिष्कृत कार्ब्स: सरल और परिष्कृत कार्ब्स को कम करें जो चयापचय को धीमा करते हैं। रिफाइंड कार्ब्स भी शरीर में निम्न-श्रेणी की अंतर्निहित सूजन को बढ़ाते हैं।
  • सोया और उत्पाद: सोया में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो सामान्य थायराइड समारोह में बाधा डालते हैं। जितना हो सके सोया और उसके उत्पादों से परहेज करें। यदि आवश्यक हो तो आप अच्छी तरह से पके हुए प्रोसेस्ड सोया ग्रेन्यूल्स या चंक्स को एक बार में शामिल कर सकते हैं। सोयाबीन के तेल से भी परहेज करें।

हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों के लिए 7 दिन का भारतीय वजन घटाने वाला आहार (हाइपोथायरायडिज्म और वजन घटाने वाला आहार)

यह एक बैलेंस्ड कैलोरी डेफिसिट डाइट प्लान है। यह लगभग 1200 किलो कैलोरी और 70 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। 45 मिनट की कसरत के बाद, यह आहार योजना एक महीने में 4 किलो वजन कम करने में मदद करेगी।

दिन 1: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने आहार योजना Plan

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट मेथी पानी के साथ (रात भर पानी में भिगोई हुई मेथी) 1 कप
सुबह का नाश्ता क्विनोआ उपमा 1 कप
हरी चटनी २ – ३ बड़े चम्मच
दूध 1 कप
सुबह के दौरान फल 1 नहीं। मध्यम
दोपहर का भोजन उबले अंडे का सलाद 1 कप (1 अंडा)
मल्टीग्रेन चपाती 2 नहीं।
सबजी 1 कप
से 1 कप
दही 1 कप
नाश्ता भुना हुआ ज्वार पफ्स 1 कप
रात का खाना कद्दू का सूप 1 कप
बिसबेले चावल / पुलाव कप
सांभर 1 कप
सबजी 1 कप
सोने का समय हल्दी दूध (चीनी नहीं) 1 कप

दिन 2: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने की आहार योजना Plan

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट हल्दी के साथ दालचीनी का मिश्रण 1 कप
सुबह का नाश्ता मैंगो स्मूदी (जई, अखरोट, आम, चिया सीड्स, दही) १ गिलास
सुबह के दौरान भीगे हुए मेवे 2 बादाम, 2 अखरोट के टुकड़े, 1 खजूर
दोपहर का भोजन हरी सलाद 1 कप
साबुत गेहूं फुल्का 2 नहीं। (मध्यम आकार)
पत्तेदार सब्जी 1 कप
मूंग . से 1 कप
छाछ १ गिलास
नाश्ता १ फल १ माध्यम
रात का खाना सब्ज़ी का सूप 1 कप
दालचीनी के साथ उबला हुआ टूटा हुआ गेहूं 1 कप
फिश करी या स्प्राउट्स करी 1 कप
सोने का समय हल्दी दूध (चीनी नहीं) १ गिलास

दिन 3: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने आहार योजना

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट भीगा हुआ जीरा पानी १ छोटा चम्मच रात को १ कप पानी में भिगोया हुआ
सुबह का नाश्ता दाल चीला मिक्स करें 2 मध्यम आकार
हरी चटनी 2 बड़ा स्पून
लेमनग्रास अदरक लेमन टी 1 कप
सुबह के दौरान उबले हुए स्प्राउट्स आधा कप
दोपहर का भोजन स्टिर फ्राई वेजी सलाद 1 कप
चपाती 2 नहीं।
Dudhi Vegetable 1 कप
दही 1 कप
नाश्ता Sweet potato Rajma Tikki २ छोटा
हरी चटनी २ – ३ बड़े चम्मच
रात का खाना मिक्स वेजिटेबल सूप 1 कप
भेजा रोटी 1 नहीं।
हरी सब्ज़ी 1 कप
सोने का समय 1 चम्मच इसबगोल और हल्दी वाला दूध 1 कप

दिन ४: ७ दिन हाइपोथायरायड के रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने की आहार योजना

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट चिया सीड्स को पानी के साथ भिगो दें 1 चम्मच चिया सीड्स + 1 गिलास पानी
सुबह का नाश्ता आमलेट 2 अंडे
ब्लैक कॉफ़ी 1 कप
सुबह के दौरान मेवे (बादाम + अखरोट + कद्दू के बीज, अलसी के बीज) कप
दोपहर का भोजन खीरा प्याज का रायता 1 कप
मल्टीग्रेन चपाती 2 नहीं।
तुरई सब्जी 1 कप
मूंग . से आधा कप
नाश्ता फल 1 नहीं। मध्यम
रात का खाना तुलसी टमाटर का सूप 1 कप
विदेशी धनिया सब्जी चावल 1 कप
ग्रिल्ड बैंगन ५-६ टुकड़े
सोने का समय एक चुटकी जायफल के साथ दूध 1 गिलास

दिन 5: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने आहार योजना

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट नींबू के रस के साथ गर्म पानी १ गिलास
सुबह का नाश्ता सब्जी सेवइयां 1 कप
पुदीना दालचीनी चाय 1 कप
सुबह के दौरान फल 1 नहीं। मध्यम
दोपहर का भोजन विदेशी सलाद (बेल मिर्च + तोरी + ब्रोकोली + सलाद पत्ता) 1 कप
चपाती 2
हरी सब्ज़ी 1 कप
पनीर मटर पैटी १ छोटा
नाश्ता दही के साथ भुना हुआ ग्रेनोला 1 कप (2 बड़े चम्मच ग्रेनोला + ½ कप दही)
रात का खाना चिकन वेजी सलाद 1 कप
Dal Khichdi 1 कप
सब्जी कढ़ी 1 कप
सोने का समय छाछ 1 गिलास

दिन 6: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने आहार योजना Diet

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट चिया सीड्स का पानी रात भर भिगोया हुआ १ कप पानी में ½ छोटा चम्मच चिया सीड्स
सुबह का नाश्ता सिनो का दलदल 1 नहीं
प्याज टमाटर की चटनी 2 बड़े चम्मच
कॉफ़ी 1 कप
सुबह के दौरान फल 1 नहीं। मध्यम
दोपहर का भोजन विदेशी सलाद 1 कप
मेथी थेपला 2 मध्यम आकार
सबजी 1 कप
अंकुरित 1 कप
नाश्ता भुना हुआ कुरमुरा भेल 1 कप
दालचीनी चाय 1 कप
रात का खाना ग्रील्ड विदेशी सब्जियां 1 कप
सब्जी गेहूं नूडल्स 1 कप
ग्रील्ड तोरी स्ट्रिप्स 1 नहीं।
सोने का समय हल्दी और दालचीनी वाला दूध १ गिलास

दिन 7: 7 दिन हाइपोथायरायड रोगियों के लिए भारतीय वजन घटाने आहार योजना

समय मेन्यू मात्रा
खाली पेट हरी सब्जी का रस १ गिलास
सुबह का नाश्ता दूध के साथ दलिया 1 कप
सुबह के दौरान उबले अंडे या स्प्राउट्स 2 नहीं। या ½ कप
दोपहर का भोजन विदेशी सब्जी कटा हुआ सलाद 1 कप
साबुत गेहूं फुल्का 2 नहीं
Vegetable dhanshak 1 कप
छाछ 1 कप
नाश्ता Roasted Makhana 1 कप
अदरक पुदीने की चाय 1 कप
रात का खाना दाल टमाटर का सूप 1 कप
मल्टीग्रेन चपाती 2 नहीं। मध्यम
हरी सब्ज़ी 1 कप
सोने का समय मसाला दूध 1 कप

थायराइड पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

अंतिम नोट:

एक प्रमाणित पेशेवर के मार्गदर्शन में एक संशोधित आहार हाइपोथायरायडिज्म के कारण वजन बढ़ने से निपटने में मदद करता है। हाइपोथायरायडिज्म को वापस सामान्य करने के लिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन एक उपयुक्त कसरत व्यवस्था आवश्यक है। रक्त मापदंडों के साथ-साथ आदर्श वजन बनाए रखने के लिए समर्पण और निरंतरता महत्वपूर्ण है।

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